सपा – कांग्रेस के बीच गठबंधन ? 9 सीटों पर सपा ने उतारे कैंडीडेट

vidhaan-sabhaकानपुर. कई माह से सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन की बात चल रही थी, लेकिन शुक्रवार को सपा ने कैंडीडेटों की घोषणा दी। अखिलेश यादव ने कानपुर नगर और ग्रामीण की दस में से 9 सीटों पर साइकिल को चुनावी मैदान पर उतार दिया है। कैंट से बाहुबली अतीक अहमद को टिकट न देकर 2012 विधानसभा चुनाव में रनर रहे मोहम्मद हसन रूमी को साइकिल का सिंबल दे दिया गया है। इसके साथ ही सीसामऊ से से इरफान का टिकट बरकरार रखा गया है।
अतीक की जगह उतारे गए रूमी
कैंट से पहले परवेज अंसारी को टिकट देने की बात सामने आ रही थी, लेकिन पूर्व सपा प्रदेश अध्यक्ष शिवगोपाल यादव ने इहालाबाद के बाहुबली नेता अतीक को टिकट दिया था। लेकिन आज सपा ने नई लिस्ट जारी की, जिसमें अतीक के साथ ही परवेज अंसारी को टिकट न देकर हसन रूमी को साइकिल थमा दी है। वहीं अगर सूत्रों की माने तो अतीक अहमद ओबैसी के दल से कैंट से उतर सकते हैं। कानपुर में जिस तरह से टिकट दिए गए हैं उससे कयास लगाए जा रहे हैं कि मुलायम सिंह यादव की कलम जमकर चली है और सीएम ने उनके ही नामों पर अपनी मुहर लगाई है।
शिवकुमार को भी मिला टिकट
पूर्व मंत्री शिवकुमार बेरिया के बिल्हौर से टिकट काट जाने की चर्चा जोरों पर चल रही थी। बेरिया शिवगोपाल के करीबी बताए जाते थे। सीएम की पहली लिस्ट में बेरिया की जगह अरूणा कोरी का नाम था। लेकिन सपा ने अपने पुराने चेहरे पर विश्वास करते हुए साइकिल का सिंबल दे दिया है। इसके साथ ही कानपुर में शिवगोपाल की लिस्ट के अधिकतर कैंडीडेट बरकरार है। सबसे अधिक चर्चा किदवई नगर सीट पर बनी हैं, यहां से ओमप्रकाश मिश्रा को टिकट दिया गया है। यहां से कांग्रेस से अजय कपूर विधायक हैं।
कांग्रेस को नहीं मिली एक भी सीट
इसके चलते कांग्रेस के नेता खासे नाराज दिखे। कांग्रसी जिलाध्यक्ष हरिप्रकाश अग्नहोत्री ने बताया कि गठबंधन के बारे में हमें अधिकारिक तौर पर कोई आदेश नहीं मिला। हम जिले की दसों सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कानुपर से कांग्रेस ने गठबंधन के बाद कम से कम चार सीटों की मांग की थी। जिसके बाद अंदरखाने से जो बातें छनकर निकल कर आई थीं, उसके मुताबिक सपा ने भी गोविन्द नगर, किदवईनगर, कैंट और आर्यनगर सीट कांग्रेस को देने की बात कही थी। बावजूद सपा ने इन सभी सीटों पर अपने कैंडीडेट उतार कर गठबंधन को लेकर ब्रेक लगा दिया है।
अजय कपुर को टक्कर देंगे ओमप्रकाश
समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के कद्दावर नेता अजय कपूर के खिलाफ किदवई नगर विधानसभा सीट पर सपा से ओमप्रकश मिश्रा को टिकट दिया गया है। इससे गठबंधन की उम्मीदों पर पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है। वरिष्ठ पत्रकार रमेश वर्मा ने बताया कि सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना मुश्किल में पड़ गया है। अजय कपूर की सीट पर सपा के कैंडीडेट उतारे जाने के बाद अब लगता है दोनों खेमों के बीच गड़बड़ है। अगर सपा और कांग्रेस अलग-अलग चुनाव में उतरते हैं तो भाजपा को फायदा हो सकता है।
दो नए चेहरे पहली बार साइकिल पर सवार
आर्यनगर से गैर मुस्लिम चेहरे को मैदान पर सपा ने उतारा है। यहां से अखिलेश गुट के करीबी अमिताभ बाजपेयी को टिकट दिया गया है। यह युवा लोहिया वाहिने के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं, लेकिन शिवपाल ने इन्हें पद से हटा दिया था। वहीं गोविन्द नगर से सुनील शुक्ला को पहले शिवपाल ने टिकट दिया था, यहां से सीएम ने योगेश कुशवाहा को साइकिल का सिंबल देकर चुनाव मैदान पर उतार दिया है। सपा से पहली बार दो नए चेहरों पर दांव लगाया है।
सपा के यह रहे कैंडीडेट
1- बिल्हौर – शिवकुमार बेरिया
2- कल्याणपुर – सतीश निगम
3- गोविन्द नगर – योगेश कुशवाहा
4-सीसामऊ- इरफान सोलंकी
5- आर्यनगर – अमिताभ बाजपेयी
6- किदवईनगर -ओमप्रकाश मिश्रा
7- कैंट – मोहम्मद हसन रूमी
8- महाराजपुर -अरूणा तोमर
9- बिठूर – मुनीन्द्र शुक्ला
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s