नरेश को कमान, कानपुर का बढ़ा रुतबा

naresh-uttamसपा के सियासी दंगल में भले ही सीएम अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह यादव पर भारी पड़े हों। लेकिन सीएम एक अच्छे बेटे की तरह अपने पिता के मान-सम्मान को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। शायद यही वजह है कि उन्होंने सपा प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी अपने पिता के सबसे करीबी साथी नरेश उत्तम को सौंपी है। कानपुर से छात्र राजनीति का सफर शुरू करने वाले नरेश की सपा प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी पर ताजपोशी होते ही शहर में बधाइयों का दौर शुरू हो चुका है।

51 वर्षीय नरेश उत्तम का जन्म भले ही फतेहपुर के बिंदकी में हुआ हो, लेकिन छात्र राजनाति का पाठ उन्होंने कानपुर में ही पढ़ा। नौबस्ता के दामोदर नगर में रहने वाले नरेश कानपुर के पीपीएन कॉलेज और डीसी लॉ कॉलेज छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे हैं। वह छात्र राजनीति के जरिए करीब 30 साल से मुलायम सिंह यादव के करीब है। फतेहपुर की जहनाबाद विधानसभा सीट से 1985 में चुनाव जीतकर पहली मुलायम सिंह यादव की सरकार में वह वन राज्यमंत्री बने। धीरे-धीरे उनकी पहचान सपा में कुर्मी नेता के रूप में होने लगी। मुलायम के लोकसभा चुनावों में चाहे वह मैनपुरी हो या सम्भल हो, सभी जगहों पर कमान उन्हीं के हाथ में रही।

img_586a57b51d674

tumblr_oj5rruhim41uab4z8o1_500img_586a
आजमगढ़ में भी वह मुलायम के इर्द-गिर्द रहे। दो बार से वह एमएलसी चुने जा रहे हैं। यही वजह है कि टीम अखिलेश में उन्होंने प्रदेश के उपाध्यक्ष के तौर पर जिम्मेदारी मिली। शिवपाल यादव के प्रदेश अध्यक्ष बनते ही उपाध्यक्ष पद से उन्हें हटा दिया गया। वह सिर्फ कार्यकारिणी सदस्य रह गए थे। दरअसल अखिलेश विधानसभा चुनाव 2017 को देखते हुए शुरू से ही बेहद साफ-सुथरा दिखना चाहते हैं। इसमें नरेश उत्तम बेहद फिट नजर आ रहे थे। उनपर कोई मुकदमा नहीं दर्ज है और वह बेहद ही ईमानदार छवि के नेता माने जाते हैं। नरेश की पकड़ कुर्मी बेल्ट पर काफी अच्छी मानी जाती है। माना जा रहा है कि अखिलेश ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाकर कुर्मी वोटों को साधने की कोशिश है।

प्रदेश अध्यक्ष्र बनाए जाने पर जश्न
सपा नगर पार्टी कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर कार्यकर्ता खासे उत्साहित रहे। एक दूसरे के बीच मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया तो दूसरी ओर कुछ ने आतिशबाजी भी की। नगर पार्टी कार्यालय में सोमेन्द्र शर्मा व केके शुक्ला की अध्यक्षता में कार्यक्रम चला। सोमेन्द्र शर्मा ने कहा कि मिशन 2017 का चुनाव फतह करेंगे।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s