रोडवेज को चुनावी ‘तोहफा’

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के कर्मचारियों और रोडवेज बसों के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगले साल रोडवेज के हजारों संविदा कर्मचारी परमानेंट हो जाएंगे। इतना ही नहीं 2017 में परिवहन निगम में हजारों कर्मचारियों की भर्ती भी की जाएगी। आप सोच रहे होंगे कि अचानक रोडवेज का कायाकल्प कैसे हो रहा है? इस कायाकल्प की वजह है नेशनल हाईवे। जी हां, अभी तक प्रदेश के 9.65 प्रतिशत राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही रोडवेज बसें दौड़ती हैं लेकिन अब ये बढ़ाकर दो गुना यानि 20 प्रतिशत कर दिया गया है। परिवहन निगम बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। जिसके बाद शासन इस प्रस्ताव को चुनाव से पहले मंजूर कर कर्मचारियों और यात्रियों को बड़ा चुनावी तोहफा देने जा रहा है।

कानपुर को मिलेंगी सैकड़ों बसें

लखनऊ में ट्यूजडे को मुख्यमंत्री ने केसर बाग बस अड्डे के इनॉग्रेशन के मौके पर यूपी रोडवेज इम्प्लाइज यूनियन के नेताओं से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने संकेत दिए कि चुनाव से पहले प्रदेश के 20 प्रतिशत राष्ट्रीयकृत राजमार्गो पर यूपी बसों के दौड़ने के प्रस्ताव को शासन से मंजूरी दे दी जाएगी। जिसके बाद प्रदेश में बसों की संख्या 20000 हो जाएगी। इससे कानपुर रीजन में भी करीब 800 बसों का इजाफा होगा। जिससे रोडवेज बसों के यात्रियों को हर रूट पर आसानी से बसें मिल जाएंगी। यूपी रोडवेज इम्प्लाइज यूनियन के प्रांतीय अध्यक्ष रामजी त्रिपाठी ने बताया कि आंधप्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र समेत देश के ज्यादातर राज्यों में प्रदेश बस सेवा 100 प्रतिशत राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवेलेबल है लेकिन यूपी में ये सिर्फ 9.65 प्रतिशत ही है।

80,000 परमानेंट कर्मचारी

कम राष्ट्रीय राजमार्गो में बसों के दौड़ने की वजह से परिवहन निगम को उतना फायदा भी नहीं हो रहा है। जिसका खामियाजा इम्प्लाइज और यात्रियो को भुगतना पड़ रहा है। प्रांतीय अध्यक्ष ने बताया कि अभी यूपी में रोडवेज के 38000 परमानेंट और करीब 32000 संविदा कर्मचारी हैं। लेकिन जब बसों की संख्या बढ़ेगी तो नियम के मुताबिक प्रति बस 4 परमानेंट इम्प्लाइज की संख्या शासन को बढ़ानी ही होगी। जिसके बाद प्रदेश में करीब 80000 परमानेंट कर्मचारी हो जाएंगे। जिससे हजारों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वक्त कम राष्ट्रीय राजमार्गो की कम संख्या की वजह से उत्तर प्रदेश में सिर्फ 7300 बसें ही हैं।172a1079-681f-4312-9cfe-cdedc5ab0a88

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s