टाटमिल से झकरकटी तक अलग सर्विस रोड

कानपुर प्रमुख संवाददाता

झकरकटी पुल के चौड़ीकरण में रोडवेज बसों के लिए पीडब्ल्यूडी ने अलग सर्विस रोड बनाने का निर्णय लिया है। यह रोड सात मीटर की होगी जो टाटमिल चौराहे से सीधे बस अड्डे के भीतर आएगी। इसी रोड से सारी बसें आएंगी जिन्हें जाम से नहीं जूझना होगा क्योंकि यह मार्ग सिर्फ रोडवेज के लिए होगा। लोक निर्माण विभाग के हाईवे ¨वग ने पुल के चौड़ीकरण के बाद रोडवेज को होने वाली दिक्कत समाप्त करने का खाका खींच लिया है। ले आउट प्लान में रेलवे की एक जमीन आ रही है जिसे लेने के लिए पत्र लिखा गया है। यह जमीन टाटमिल चौराहे के पास खड़ी चहारदीवारी के भीतर है जो रेलवे की है। यहीं एक तालाब भी है। यह जमीन सर्विस रोड की डिजाइन के भीतर है। इससे पहले केडीए ने झकरकटी बस अड्डे का अत्याधुनिकीकरण करने के लिए रेलवे से यही जमीन मांगी थी। तब रेलवे तैयार हो गया था मगर बाद में अत्याधुनिकीकरण के डिजाइन की फिजिबिलिटी नहीं हो पाई। अब यह जमीन पीडब्लूडी के काम आ जाएगी क्योंकि सव्रे में इसे उपयुक्त माना गया है।

रोडवेज से खत्म होगी रार: इस डिजाइन के आधार पर तैयार की गई योजना के कारण रोडवेज और पीडब्लूडी के बीच रार खत्म हो जाएगी। रोडवेज से पीडब्ल्यूडी ने जमीन मांगी थी जिस पर रोडवेज ने आपत्ति लगाई थी। रोडवेज का कहना था कि चौड़ीकरण से उनकी बसें जाम में फंसेंगी इसलिए पुल को टाट मिल से आगे तक ले जाया जाए। पीडब्ल्यूडी यह कहते हुए आपत्ति खारिज कर दी थी कि वे बेहतर विकल्प दे देंगे, वैसे भी रोडवेज ने उनकी आधी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। बाकी की आधी जमीन ही चौड़ीकरण के लिए चाहिए। इस चौड़ीकरण के लिए केंद्र 100 करोड़ रुपए दे रहा है।

हमने रोडवेज को बेहतर विकल्प दे दिया है। चौड़ीकरण के लिए जो टेंडर हुए थे उसकी टेक्निकल बिड खुल चुकी है, अगले हफ्ते फाइनेंशियल बिड खुल जाएगी। कुछ ही दिनों में निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। – वीके श्रीवास्तव, एक्सईएन (पीडब्लूडी, हाईवे )

 

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