नए मतदाता कैसे बनें, ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन कैसे जुड़वाएं अपना नाम :
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आपको फॉर्म-6 भरना होता है। अगर आप ऑनलाइन एप्‍लाई करना चाहते हैं। तो भारत सरकार की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर जाकर ‘न्‍यू वोटर एप्‍लाई’ पर क्‍िलक कर सकते हैं। यहां पर फॉर्म-6 खुलकर आएगा। इसमें आपको सभी जानकारी पूरे विस्तार के साथ सही भरनी होती है। फॉर्म पूरा भरने के बाद सब्‍मिट कर दें। साथ ही इसे सेव जरूर कर लें।


ऑफलाइन ऐसे करें आवेदन
अगर आपके क्षेत्र की मतदाता सूची प्रकाशित हो गई है और आप नाम जुड़वाने से चूक गए हैं तो मायूस न हों आपके पास अभी भी मौका है। कानून के तहत आने वाले चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दायर करने की आखिरी तारीख तक मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। इसके लिए वे अपनी निकटतम मतदाता पंजीकरण कार्यालय में जाकर उचित फार्म के साथ आवेदन करें।

यह भी पढें : जानें कैसे बदलें वोटर लिस्‍ट में अपना मतदान केंद्र और विधानसभा

इन स्‍टेप्‍स से आसानी से होगा काम
नंबर एक- सबसे पहले कन्‍फर्म करें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। इसके बाद ही आप कोई बदलाव कर सकते हैं।
नंबर दो- बदलाव करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद इसके बाद सर्च योर नेम वाले लिंक पर क्‍लिक करें

नंबर तीन- इसके बाद जो फार्म सामने आया है उसमें अपना EPIC No. और प्रदेश का नाम डालना होगा। साथ ही दिये गए निर्देशों का पालन करना होगा।
नंबर चार- आपके नाम से संबंधित जानकारी सामने आने पर आपको व्‍यू डिटेल पर क्‍लिक करना होगा।
नंबर पांच- जब आपके सामने डिटेल वाला पेज आयेगा तो आपको उसमें पेज के सारे आप्‍शन सामने होंगे।
नंबर छह- अब अगर आप को विधानसभा क्षेत्र बदलना है तो फार्म 6 क्‍लिक करें।

यह भी पढें : जानें, अगर वोटर आई डी में हो गलती तो कैसे करें सुधार

कैसे जांचे मतदाता सूची में अपना नाम
एक जागरूक मतदाता होने के नाते ये आपका दायित्व है कि आप चुनाव से पहले अपने क्षेत्रों के मतदाता पंजीकरण कार्यालय जाकर मतदाता सूची में अपना नाम सुनिश्चित कर जांच लें। हालांकि निर्वाचन आयोग ने कई शहरों के मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जांचने का विकल्प बतौर वेबसाइट और मोबाइल पर भी देना शुरू किया है।

Advertisements