नवीन मार्केट : दुकानों के सामने अधूरा बना नाला है खुला, स्टालों की भरमार से सिकुड़ गई सड़क

कानपुर: शहर की शान कही जाने वाली नवीन मार्केट के दुकानदार और खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों के लिए केडीए के अधूरे काम बड़ी समस्या बने हैं। इसके बीच दुकानों के आगे बने स्टालों ने रही-सही कसर पूरी कर दी है। सड़क सिकुड़ गई है। बीच सड़क तक खड़े वाहनों के बीच से होकर गुजरना टेढ़ी खीर साबित हो रही है। इसका असर व्यापार पर पड़ना स्वाभाविक है।

केडीए को नवीन मार्केट का सौंदर्यीकरण करना है, जिसका काम कराया जा रहा है। दीपावली पर्व को देखते हुए दुकानदारों की सहमति से अभी एक सप्ताह तक काम बंद है। दुकानदार इस बात से तो खुश हैं कि केडीए वीसी जयश्री भोज की वजह से काम गुणवत्तापूर्ण हो रहा है। गुस्सा इस बात पर है कि मार्केट के कुछ कथित मठाधीशों ने ही रोड़े अटका काम की गति धीमी करा दी। इस परेशानी को कुछ दुकानदारों ने और बढ़ा दिया है।

पर्व पर अपनी दुकानों के आगे दूसरों को स्टाल लगाने के लिए जगह दे दी गई है या यूं कहें कि जगह ही बेच दी गई है। हालांकि पहले दुकानदारों में इस बात पर सहमति बनी थी कि कोई बाहरी यहां स्टाल नहीं लगाएगा, पर कुछ लोगों ने व्यवस्था ही तोड़ दी। पार्किग की कोई व्यवस्था ही नहीं है जिसका खामियाजा यहां के स्थानीय दुकानदारों को उठाना पड़ रहा है। इसके आगे लोग अपनी बाइक आदि खड़ी कर देते हैं जिससे निकलने को रास्ता ही नहीं बचता है। सोमदत्त प्लाजा के पास सीवर ओवरफ्लो करता है, जिससे गंदा पानी मार्केट में ही बहता है।

उड़ती है धूल, नहीं है पार्किग: केडीए ने नाला निर्माण के लिए खोदाई कराई और मिट्टी सड़क पर ही डाल दी। दुकानदार कहते हैं कि अगर पर्व के पहले सफाई करा दी जाती तो इतनी समस्या नहीं उठानी पड़ती। 1दो दिन पहले व्यापारियों के साथ बैठक हुई थी। जो भी दिक्कत है, दूर की जाएगी। जहां भी नाला खुला है उसे ढंकवा दिया जाएगा। – राकेश गुप्ता, अधिशाषी अभियंता, केडीए।नवीन मार्केट में कीचड़ व टूटी सड़क। जागरणनिर्माण कार्य अधूरा होने से दुकानदारों व ग्राहकों को हो रही परेशानी।

Advertisements