निचली गंगा नहर :कानपुर क्षेत्र में 62 किमी नहर पक्की होगी

कानपुर, निचली गंगा नहर के पक्के किये जाने के प्रोजेक्ट के तहत कानपुर परिक्षेत्र की 62 किलोमीटर नहर पक्की होगी। नहर पक्की होने से जल संरक्षण से लेकर टेल तक पानी पहुंचाने की योजना पर अक्टूबर के पहले सप्ताह में काम शुरू कर दिया जायेगा। यूआरएस एंड एक्सकॉर्ट विल्सन इंडिया लिमिटेड कंपनी के इस प्रोजेक्ट व नक्शे को विश्वबैंक ने हरी झंडी दे दी है। यह काम विश्वबैंक की मदद से कराया जायेगा।
कानपुर परिक्षेत्र की निचली गंगा नहर का 62 किलोमीटर क्षेत्र पक्का है। उसकी गहराई बढ़ाने से पानी का फ्लो टेल तक बना रहेगा। नहर के पक्के होने से आये दिन नहर फटने और उसकी कटान का संकट खत्म हो जाएगा। इससे फसल के नुकसान के साथ शहरी क्षेत्र में होने वाले ओवर फ्लो की समस्या से भी निजात मिल जायेगी। नहर पक्की करने की इस परियोजना में शहरी क्षेत्र के अंदर पनकी नहर से निकली नौरैया खेडा से बिधनू तक की दस किलोमीटर लंबी सहयोगी नहर भी पक्की की जायेगी। कानपुर-इटावा ब्रांच में करीब 211 किलोमीटर नहर 82 करोड़ रुपये से पक्की होनी है। जिसके प्रथम चरण में कानपुर ब्रांच की 62 किलोमीटर नहर पक्की करने की हरी झंडी मिल गई है।

———–

‘नहर से सिंचित भूमि को समय से और पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाना सिंचाई विभाग की प्राथमिकता है। इसके चलते नहरों को पक्का करने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जिसमें शहरी क्षेत्र भी शामिल है।’
आरएन सिंह यादव, अधिशासी अभियंता, सिंचाई विभाग।
Advertisements

One response to “निचली गंगा नहर :कानपुर क्षेत्र में 62 किमी नहर पक्की होगी

  1. लोअर गंगा कैनाल की टेस्टिंग में लीकेज होने के चलते अभी तक नयी लाइन जारी नहीं हो पायी है। इसके चलते कई जगह पानी भर रहा है। मोतीझील जलाशय में भी पानी भर गया।
    जल निगम द्वारा मोतीझील से जलकल मुख्यालय तक पाइप डाला गया है। पिछले दिनों की गयी टेस्टिंग में कई जगह लीकेज मिले है। लीकेज के चलते पानी झील में भर गया। जलकल विभाग द्वारा अभी पुराने सिस्टम से पानी ट्रीट करने के लिए लिया जा रहा है। इसके चलते अभी पूरा पानी ट्रीट करने को नहीं मिल पा रहा है। पांच करोड़ लीटर पूरा नहीं मिल पा रहा है।
    जलकल महाप्रबंधक जवाहर राम ने बताया कि भैरोघाट पंपिंग स्टेशन से पूरा पानी आ रहा है। लोअर गंगा कैनाल से मिलने वाले पानी में बीच में दिक्कत आयी थी अब ठीक हो रहा है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s